शिमला में स्थित सुरंग नंबर 33 की कहानी क्या है?
शिमला में सुरंग नं .3 हॉरर कहानियां
रेलगाड़ियाँ 919 से अधिक और 102 सुरंगों के माध्यम से 880 पुलों पर चलती हैं। यह तकनीकी-इंजीनियरिंग पहलू है। पहाड़ियों और घाटियों के माध्यम से पाइन, डियोडर, ओक, विलो और खिलने वाले रोडोडेंड्रोन के माध्यम से धीमी गति से चलने वाला ट्रैंडल सौंदर्य का पुरस्कार है।

बरोग हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो हिमालय के चूर चांदनी पहाड़ियों में स्थित है, 5,12o फीट की ऊँचाई पर है। बरग सुरंग 1144 मीटर की दूरी पर सबसे लंबी सुरंग है और बारोग से ठीक पहले दिखाई देती है स्टेशन। 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से, ट्रेनों को सुरंग को पार करने में लगभग 2.5 मिनट लगते हैं। यह दुनिया की सबसे सीधी सुरंग है, जो स्थानीय कहानियों और किंवदंतियों से जुड़ी है। कर्नल बरोग एक ब्रिटिश रेलवे इंजीनियर थे, जो कालका - शिमला रेलवे में एक पहाड़ के माध्यम से एक सुरंग बनाने के प्रभारी थे।

खदान शहर के बाहरी इलाके में स्थित हैं। किंवदंती है कि 1990 के दशक की शुरुआत में, खानों में दुर्घटना के कारण, हजारों श्रमिकों ने अपनी जान गंवा दी थी। आसपास के क्षेत्रों को छोड़ दिया जाता है और माना जाता है कि वे प्रेतवाधित हैं।

7. द्वारका सेक्टर 9 मेट्रो स्टेशन, दिल्ली - दिल्ली के मेट्रो स्टेशन में से एक, द्वारका सेक्टर 9 अफवाहों के अनुसार प्रेतवाधित है। लोगों का मानना है कि इस स्टेशन के पास रात में सड़कों पर कारों के पीछे एक महिला-भूत दौड़ता है। लोग देर शाम इस स्टेशन से बचते हैं।
कर्नल बरोग की अप्रत्याशित मृत्यु के बाद, मुख्य अभियंता एच.एस. हर्लिंग्टन को एक नई सुरंग को बोर करने का प्रभार दिया गया था। श्री हैरिंगटन को भी रेलवे ट्रैक के उचित संरेखण को खोजने में इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। बाबा भालकु के मार्गदर्शन में, चैल के निकट झाजा के एक स्थानीय संत, श्री हैरिंगटन ने रेलवे कर्मचारियों के साथ पहाड़ी इलाके का सर्वेक्षण किया। अंत में सुरंग का निर्माण रुपये के खर्च के साथ पहले के बिंदु से लगभग एक किलोमीटर दूर बनाया गया था। 8.40 लाख। सुरंग पर काम जुलाई 1900 में शुरू हुआ और सितंबर 1903 में पूरा हुआ। सुरंग नंबर 33 को कर्नल बरोग के प्रति सम्मान दिखाने के लिए नाम दिया गया था। ऐसा माना जाता है कि बाबा भालकु के पास प्राकृतिक इंजीनियरिंग कौशल था। उन्होंने शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर अन्य सुरंगों को बोर करने में भी ब्रिटिश रेलवे इंजीनियरों की मदद की।
उनकी मृत्यु के बाद, सुरंग को पूरा करने का काम एचएस हर्लिंगटन को दिया गया जो मुख्य अभियंता थे और उन्होंने बाबा भालकु की मदद से, जो एक स्थानीय संत थे, अपने केंद्र को खोजने के समान मुद्दों का सामना करने के बाद सुरंग को पूरा किया। वह सुरंग को अपने शुरुआती स्थान से एक किलोमीटर दूर ले गया और काम पूरा कर लिया। लेकिन आज भी, लोग कहते हैं कि कर्नल बरोग सुरंग का दौरा करते हैं। वह ऐसे लोगों के साथ भी चैट करता है जो उसके अस्तित्व से अनजान हैं लेकिन जो जानते हैं कि वह बाहर है। वह भी वहाँ देखा जाता है और फिर थोड़ी देर बाद गायब हो जाता है। सरकार ने अधूरी सुरंग को सील करने की कोशिश की लेकिन हर बार ताला टूट गया। फिर भी, उनकी आत्मा को हानिरहित और मित्रवत माना जाता है जो किसी को परेशान नहीं करता है। लेकिन यह तथ्य कि वह लंबे समय तक मृत रहने के बाद भी हमें भयभीत महसूस कर रहा है।
सुरंग का काम आखिरकार सितंबर 1903 में पूरा हुआ। इसे कर्नल बरोग के नाम पर सम्मान दिया गया। ऐसा माना जाता है कि बाबा भालकु के मार्गदर्शन में, झाला के एक स्थानीय संत, चैल के पास; इस सुरंग नंबर 33 को संभव बनाया गया था - ऐसा लग रहा था कि उसके पास प्राकृतिक इंजीनियरिंग कौशल है। कर्नल की मृत्यु के बाद, अक्सर आवाजें सुनाई देती थीं; लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि वह एक दोस्ताना भूत है! और आज, हम सभी जानते हैं कि कालका - शिमला रेलवे ट्रैक को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा विश्व विरासत का दर्जा दिया गया था। शिमला से निकटतम रेलवे स्टेशन तक कैसे पहुंचे कालका में जो 89 किमी दूर है। आप या तो टैक्सी, लोकल बस या फिर टॉय ट्रेन से शिमला जा सकते हैं। शिमला सड़क मार्ग के माध्यम से भी आसानी से पहुँचा जा सकता है और चंडीगढ़-शिमला राजमार्ग मार्ग पर केवल लगभग साढ़े 3 घंटे लगते हैं। यात्रा का सही समय है; इस पृष्ठ पर जाने वाली लगातार खोजें: -टनल नं 33 शिमला कहानी हिंदी में, भारत में सुरंग खोदी, सुरंग नं 33 श्रव्य , भारत में प्रेतवाधित सुरंग, सुरंग नंबर 103 शिमला, कालका शिमला ट्रेन सुरंग।
Tunnel no.33 horror stories in shimla
Trains operate over 880 bridges, over 919 turns and through 102 tunnels. That is the techno-engineering aspect. The slow trundle through the hills and valleys covered with pines, deodars, oaks, willows and blooming rhododendrons is the aesthete’s reward.

Barog is a small hill station in the Solan district of Himachal Pradesh, situated in the Choor Chandni hills of Himalayas, at a height of 5,12o ft.Barog Tunnel at 1144 meters is the longest tunnel on the route and appears just before the Barog Station. At a speed of 25 kilometers per hour, trains take about 2.5 minutes to cross the tunnel. It is the straightest tunnel in the world, which is associated with local tales and legends. Colonel Barog was a British railway engineer who was in charge of creating a tunnel through a mountain in the Kalka - Shimla Railway.

The mines are located in the outskirts of the town. Legend has it that in the early 1990s, due to an accident at the mines, thousands of workers lost their lives. The surrounding areas are abandoned and are believed to be haunted.

7. Dwarka Sector 9 Metro Station, Delhi - One of the Delhi's metro station, Dwarka Sector 9 is haunted as per the rumours. People believe a lady-ghost runs behind cars on the roads at night near this station. People avoid this station in late evening.
After the unexpected death of Colonel Barog, Chief Engineer H.S. Herlington was given the charge to bore a new tunnel. Mr. Harrington also faced similar problems in finding proper alignment of the railway track. With the guidance of Baba Bhalku, a local saint from Jhaja, near Chail, Mr. Harrington surveyed the mountainous terrain along with the railway staffs. Finally the tunnel was was constructed approximately one kilometers away from the earlier point with an expense of Rs. 8.40 lakh. The work on the tunnel was commenced in July 1900 and completed in September 1903. The Tunnel No. 33 was given the name to show respect to Colonel Barog. It is believed that Baba Bhalku possessed natural engineering skills. He also helped the British railway engineers to bore other tunnels on the Shimla-Kalka railway track.
After his death, the job of completing the tunnel was given to HS Herlington who was the chief engineer and he with help from Baba Bhalku who was a local saint, completed the tunnel after facing similar issues of finding its centre. He moved the tunnel one kilometer away from its initial spot and got the job done. But even today, people say Colonel Barog pays a visit to the tunnel. He even chats with people who are unaware of his existence but those who know who he is get spooked out. He is also spotted there and then vanishes after a while. The government tried sealing the incomplete tunnel but every time the lock was broken. Even so, his spirit is believed to be harmless and friendly who does not trouble anyone. But the fact that he is still around after being long dead leaves us feeling eerie.
The work on the tunnel was finally completed in September 1903. and was named show respect to Colonel Barog. It is believed that with he guidance of Baba Bhalku, a local saint from Jhaja, near Chail; this Tunnel No. 33 was made possible - seemed like he possessed natural engineering skills.After the Colonel's death, there were voices often been heard; but locals, however, say he’s a friendly ghost!And today, we all know that the Kalka - Shimla railway track was awarded World Heritage Status by UNESCO (United Nations Education, Scientific and Cultural Organization)How to reachThe nearest railway station from Shimla is in Kalka which is 89 km away. You can either take a taxi, local bus or the toy train to Shimla. Shimla is easily accessible via road too and Chandigarh-Shimla highway route only takes around 3 and a half hoursWorth a visit right?Frequent searches leading to this page:-tunnel no 33 shimla story in Hindi, haunted tunnel in india, tunnel no 33 audible, haunted tunnel in india, tunnel no 103 shimla, kalka shimla train tunnel
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें